Jan 13, 2018

लोको पायलटों की पल-पल की होगी रेलवे को खबर, ऐसे रखी जाएगी नजर



लोको इंस्पेक्टरों को गए दिए टैबलेट - फोटो : अमर उजाला

आगरा रेल मंडल से होकर गुजरने वाली ट्रेनों के लोको पायलटों की निगरानी अब मोबाइल एप से की जाएगी। शुक्रवार को आगरा कैंट पर मंडल रेल प्रबंधक रंजन यादव ने फुटप्लेट मानीटरिंग सिस्टम को लांच किया। इस मौके पर लोको इंस्पेक्टरों को टैबलेट दिए गए। इन्हीं से वे लोको पायलटों के कार्यों की निगरानी कर सकेंगे।

भारतीय रेलवे में कागजी खानापूरी कम करने के लिए डिवीजनल इंजीनियर (आपरेशन) राहुल त्रिपाठी ने इंजीनियरों की मदद से एप तैयार किया है। इससे फुटप्लेट मानीटर कर सकेंगे। अभी तक आगरा मंडल के ट्रेन चालकों की मानीटरिंग मैनुअली की जा रही थी। 
अब लोको पायलटों की मानीटरिंग लोको इंस्पेक्टर इस टैबलेट के माध्यम से कर सकेंगे। इसमें मंडल के 25 लोको इंस्पेक्टरों को टैबलेट दिया जाएगा। इसमें एप को लाग इन करने पर लोको इंस्पेक्टरों को लोको पायलट के पूरे रूट का पता रहेगा। 

इसलिए शुरू किया गया एप

इस तरह वह पायलट की खामियां, सिग्नल आदि को नजरअंदाज करने की गलतियों को तुरंत ही चेक कर सकेंगे। मंडल रेल प्रबंधक रंजन यादव ने बताया कि भारतीय रेलवे में डिजिलाइजेशन की प्रक्रिया में इस एप को शुरू किया गया है। 

इसके सकारात्मक परिणाम सामने आने पर रेलवे बोर्ड को अवगत कराया जाएगा। इससे लोको इंस्पेक्टर लोको पायलटों की ग्रेडिंग भी कर सकेंगे।
Source - Amar Ujala

M 1

Followers