Jan 10, 2018

रेलवे इंजीनियर्स का कमाल, महज साढ़ें 4 घंटे में पुल बनाकर गुजार दी राजधानी एक्सप्रेस


रेलवे इंजीनियरों ने एक बार फिर से कमाल कर दिया है। अपने बेहतरीन काम से महज चार घंटे 20 मिनट में एक पुराना पुल तोड़कर नया बनाया। उसके बाद उस पर राजधानी एक्सप्रेस भी दौड़ा दी। दरअसल मंगलवार को शाहजहांपुर-बालामऊ रेल मार्ग के टोडरपुर व बेहटा गोकुल स्टेशन के बीच डाउन रेल लाइन पर सौ साल पुराना पुल तोड़कर बनाया गया।
ऐसा ही कारनामा 3 जनवरी को टीम ने 7 घंटे में पूरा करके दिखाया था। 3 जनवरी को नजीबाबाद के बुंदकी स्टेशन के पास 100 साल पुराने तोड़कर नया बनाया था। इस पुल की लंबाई 3.09 मीटर है।

टीम ने सवा पांच घंटे का ब्लॉक लेकर सुबह करीब 10:40 बजे सीनियर इंजीनीयर ने 90 तकनीकी कर्मियों के साथ पुल तोड़ने करे लिए पहुंच गए और फिर तुरंत काम भी शुरू कर दिया। करीब 9.28 लंबे पुल को टीम ने 11:50 बजे ध्वस्त किया। टीम ने एक-एक मिनट का सही तरीके से इस्तेमाल किया। इतना ही नहीं इंजीनियर्स ने तय समय से 15 मिनट पहले ही दोपहर तीन बजे पुल और लाइन तैयार कर ली। यह पुल तैयार करने में कुल 4 घंटे 20 मिनट लगे। इसके बाद बिजली विभाग ने शाम 4.30 बजे तार को ठीक कर ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी। रेल प्रशासन ने पांच घंटे से कम समय में तैयार पुल से शाम 4.55 बजे नई दिल्ली से गुवाहाटी जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस को सफलतापूर्वक दौड़ा दिया।

Translate in your language

M 1

Followers